Wednesday, 20 July 2022

Vyapar App Kya Hai Kaise Download Kare

नमस्कार दोस्तो, आज इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको व्यापार एप के बारे में बताने जा रहा हु। अगर आप एक व्यापारी है और अपने व्यापार का हिसाब डिजिटल तरीके से रखना चाहते है तो vyapar app आपके लिए बहुत खास है।

Vyapar App Kya Hai 

Vyapar app एक तरह का इनवॉइस और बिलिंग एप्लीकेशन है। इस ऐप के मदद से आप इन्वेंट्री मैनेजमेंट के साथ साथ बिलिंग जैसे काम को कर सकते है। यदि आपके पास दूकान है या कोई भी छोटा मोटा कारोबार है तो vyapar app आपके लिए परफेक्ट रहने वाला है। vyapar app के मदद से आप कस्टमर का बिल बना सकते है।

यह एप्लीकेशन एंड्राइड, iOS तथा pc के लिए भी उपलब्ध है। इस ऐप के इस्तेमाल से आप डिजिटल बिल बना सकते है। अगर आप अपने दूकान का बिल कागज पर बनाते है तो आपको व्यापार ऐप जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। यह ऐप आपके बिजनेस का अकाउंटिंग डाटा एकदम सही से करके बताता हैं। इस ऐप को आप बिना इंटरनेट के ऑफलाइन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप के मदद से आप इन्वेंट्री मैनेजमेंट के साथ साथ बिलिंग जैसे काम को कर सकते है।

Vyapar App इस्तेमाल करने के फायदे: 

1. इस ऐप के मदद से आप अपने कस्टमर का डिजिटल बिल बना सकते है।
2. इस ऐप के मदद से आप अपने कारोबार का हिसाब किताब रख सकते है।
3. इस ऐप से आप अपने दूकान को ऑनलाइन ले जा सकते है।
4. इस ऐप से आप बिलिंग जैसे काम कर सकते है।
5. व्यापार ऐप से आप ऑनलाइन पेमेंट भी कलेक्ट कर सकते है।
6. व्यापार ऐप से आप gst report बना सकते है।
7. व्यापार ऐप में आपको बिजनेस को मैनेज करने के लिए और भी कई तरह के फीचर मिल जाते है जैसे
  • Send Estimate & Quotations
  • Track Orders
  • Choose Themes
  • Record Expenses
  • Receivables and Payable
  • Delivery Challan
  • Bank Accounts
  • Track Cash Flow
  • Business Reports
  • GST Invoicing / Billing
  • Online / Offline billing

Vyapar App कैसे डाउनलोड करे?

अगर आप व्यापार ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा। आप व्यापार ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप उपलब्ध है। एंड्रॉयड यूजर इस ऐप को प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। वहीं अगर आपके पास आईफोन (iOS) है तो आप App Store से व्यापार ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

यह ऐप PC कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए भी उपलब्ध है। आप व्यापार एप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर व्यापार एप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। मैंने pc और mobile दोनों के लिए download लिंक निचे दे दिया है, आप दिए गए लिंक से व्यापार ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

व्यापार ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे इस्तेमाल कैसे करना है उसकी प्रक्रिया नीचे मैंने स्टेप बाय स्टेप बताया है। आप बताए गए steps को फॉलो करके सिख सकते है की vyapar app को use कैसे करते है।

Vyapar App कैसे use करे , चलाए

व्यापार ऐप डाउनलोड करने के बाद अब बारी आती है इसे इस्तेमाल करने की तो इस ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। व्यापार ऐप इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। आप गूगल अकाउंट या मोबाइल नंबर के मदद से अपना अकाउंट sign up कर सकते हैं।

Account Sign Up करे

vyapar app को download करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो सबसे पहले आपको अकाउंट sign up करने को कहा जायेगा। आप अपने mobile number से अकाउंट बना सकते है। इसके लिए अपने existing number को “enter mobile number” वाले बॉक्स में डाल देना है . उसके बाद 6 अंक का otp कोड आएगा। आप इसे submit करे इसके बाद successfully अकाउंट क्रिएट हो जायेगा।

अपना brand name डाले और sale invoice बनाए

अकाउंट बनाने के बाद अब सबसे पहले आपको vyapar में अपना brand name इंटर करे। “enter your business name” में आप अपने दूकान का नाम लिखे और save करे, जब आपका पहला bill बनेगा तो उसमे यही नाम दिखाई देगा।

अब बिल बनाने के लिए “add sale invoice ” पर क्लीक करना है। इसके बाद आप item name सेलेक्ट करे, क्वांटिटी सेलेक्ट करे, price और GST सेलेक्ट करे और save करे।

इसके बाद सफलतापूर्वक आपका बिल बनकर तैयार हो जायेगा।

बिल बनाने के बाद आप इसे प्रिंट कर सकते है या व्हाट्सएप पर कस्टमर को सेंड कर सकते है।

Conclusion:
आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया Vyapar App क्या है और इसे कैसे डाउनलोड करे? उम्मीद करता हूं व्यापार एप के बारे में आपको अच्छे से जानकारी हो गई होगी और आप इस ऐप को इस्तेमाल करने का तरीका भी जान गए होंगे।